Handloom Meaning In Hindi | हथकरघा | Best #1

Success Technohub
2 min readOct 19, 2022
Handloom Meaning In Hindi | हथकरघा

handloom meaning in hindi — कई करघों या बुनाई मशीनों में से कोई भी जो पूरी तरह से या आंशिक रूप से मानव या पशु शक्ति द्वारा संचालित होती है उसे हथकरघा कहा जाता है।

हथकरघा उत्पाद क्या हैं? [Handloom Meaning In Hindi]

एक बुनाई मशीन पर बने कपड़े को करघा के रूप में जाना जाता है जिसे हथकरघा कपड़े कहा जाता है। ऊर्ध्वाधर धागे का एक सेट, जिसे “ताना” के रूप में जाना जाता है और क्षैतिज धागे का एक सेट, जिसे “बाने” के रूप में जाना जाता है, प्रक्रिया के दौरान एक साथ बुना जाता है।

[handloom meaning in hindi]

हथकरघा कैसे बनता है?

तैयार वस्तु के उत्पादन से पहले हथकरघा बुनाई प्रक्रिया में विभिन्न चरण शामिल होते हैं। बुनाई वाले गांवों में बुनकर और क्षेत्रीय विशेषज्ञ रंगाई (धागे, कपड़े, या परिधान के चरण के दौरान), ताना-बाना, आकार देने, ताने को जोड़ने, बाने की घुमावदार और बुनाई की प्रक्रियाओं को अंजाम देते थे।

हथकरघा का समानार्थी शब्द क्या है?

बैकस्ट्रैप बुनाई। ड्रॉलूम पैर से चलने वाला करघा। एक फुट ट्रेडल लूम द्वारा संचालित।

क्या हथकरघा एक हस्तशिल्प है?

सार। देश में सबसे महत्वपूर्ण कुटीर व्यवसायों में से एक, हथकरघा और हस्तशिल्प ग्रामीण भारतीयों के बहुमत के लिए जीवन यापन प्रदान करते हैं। कपास, रेशम और ऊन सहित प्राकृतिक रेशों को भारत में कई हथकरघों पर बुना जाता है।

भारतीय हथकरघा क्या है?

भारत में, हथकरघा रोजगार के अवसरों के मामले में कृषि के बाद दूसरे स्थान पर है। इस क्षेत्र में 43.31 लाख लोग कार्यरत हैं, जो लगभग 23.77 लाख हथकरघा पर काम कर रहे हैं, जिनमें से 10% अनुसूचित जाति से हैं, 18% अनुसूचित जनजाति से हैं, और 45% अन्य पिछड़े वर्गों से हैं।

Originally published at https://www.handloomandhandicraft.com on October 19, 2022.

--

--